जानिए कैसा रहेगा आपका जीवन।
अपने जीवन की भविष्यवाणियां पढ़ें।

कर्क राशिफल 2021

"ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री"
कर्क राशि के नामाक्षर -:-ही,हू,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो.!
नमो नारायण...इस राशि का स्वामी चंद्रमा होता है,राशिचक्र में इसका स्थान चौथा है,इस राशि के जातक का मन चंचल होता है,इसलिए इनके कार्यों और विचारों में चंचलता पाई जाती है,ये अपने ऊपर आने वाले संघर्ष को टालने में सक्षम होते हैं,इन्हें स्वतंत्रता पसंद है,हालांकि इनके जीवन में कई बार अनियमितताएं पाई जाती हैं,अपने जिद्दी स्वभाव के कारण इन्हें कई बार कष्ट झेलना पड़ता है,व्यर्थ के कार्यों और बातों में आपको रुचि नहीं रहती है,इस राशि में गुरु श्रेष्ठ का होता है,संस्था या सामाजिक कार्यों की जिम्मेदारी इनके कंधों पर रहती है,परंतु इनका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहता है.!

-:कर्क राशिफल 2021 के अनुसार यह साल आपके करियर के हिसाब से मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि साल की शुरुआत में लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से दशम भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति प्राप्त होगी.इस समय आप हर कार्य को सफलता पूर्वक कर पाएंगे.इसके साथ ही शनि देव आपकी राशि से सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहेंगे, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी.ऐसे में शनि की ये शुभ दृष्टि नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति देने में मददगार साबित होगी.विशेष रूप से इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के मध्य तक का समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहेगा.ऐसे में जितना संभव हो अपने कार्यक्षेत्र में सावधान रहें क्योंकि आपको भाग्य की कमी होने से परेशानी हो सकती है.इस दौरान कार्य स्थल पर किसी से मतभेद या विवाद भी संभव है। संभावना अधिक है कि ये विवाद किसी महिला सहकर्मी से हो, जिसका नकारात्मक असर आपकी छवि को खराब कर सकता है.ऐसे में अपने गुस्से पर काबू रखने की आपको जरूरत होगी.!

-:राशिफल 2021 के अनुसार करियर के लिए सबसे अधिक जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल का महीना कर्क राशि के लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है.कार्यक्षेत्र से संबंधित विदेश जाने का अवसर भी आपको अप्रैल के माह में प्राप्त होगा.व्यापारी वर्ग की बात करें तो व्यापारियों को शनि और गुरु देव की सप्तम भाव में उपस्थिति काफी अच्छे फल देगी.इस दौरान आपके व्यापार में वृद्धि होगी, साथ ही नए-नए स्रोतों से धन कमाने का अवसर मिलेगा.इसके साथ ही आप इस वर्ष कार्य व्यवसाय के अलावा सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपके बिज़नेस में सुधार के साथ-साथ समाज में भी आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.यदि आप कोई पूँजी निवेश करने का सोच रहे हैं तो, व्यापार के लिए ये अच्छा साबित होगा.हालांकि इस दौरान आपको अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखने की जरूरत होगी.इसके लिए किसी भी शॉर्टकट को ना अपनाएं, अन्यथा परेशानी हो सकती है.!

-:कर्क राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो,उसके लिए यह वर्ष सामान्य से बेहद अच्छा रहेगा क्योंकि आपको कई ग्रहों की शुभ दृष्टि का शुभ प्रभाव प्राप्त होगा.हालांकि साल की शुरुआत कुछ कमजोर रह सकती है, ऐसे में अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, जितना संभव हो अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयासरत रहें.हालांकि इसके बाद मार्च से मई के दौरान स्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा और विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है.आर्थिक स्थिति बेहतर होने से आप अपना पुराना उधार और बकाया बिल चुकाने में सफल होंगे.!

-:कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 में अपनी सेहत पर खर्च कर सकते हैं .इस दौरान आपका मानसिक तनाव भी बढ़ेगा. इस वर्ष के अगस्त महीने में आपको किसी स्रोत से अचानक से अच्छा आर्थिक लाभ होगा, जिसके चलते आप अपने धन को अधिक संचय करने पर विचार कर सकते हैं. जीवनसाथी को लेकर भी आपके कुछ खर्च होंगे, लेकिन बावजूद इसके आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी. कुल मिलाकर देखें तो मार्च का महीना आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा. इस दौरान आपका मुनाफ़ा सबसे अधिक दर्ज किया जाएगा.!

-:कर्क राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पहले से अधिक मेहनत करनी होगी क्योंकि यह वर्ष छात्रों के लिए बहुत उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है.राशिफल 2021 के अनुसार वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी, जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे.इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे.इस समय भाग्य आपका साथ देगा और आपके शिक्षक भी आपका सहयोग करते नजर आएँगे. योग बन रहे हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए जनवरी और अगस्त का महीना सबसे अच्छा रहेगा.इस दौरान आपको हर परीक्षा में मेहनत अनुसार फल मिलेंगे.!

हालांकि वर्ष भर आपकी राशि से पंचम भाव में केतु की उपस्थिति कई विद्यार्थियों के मन को भटकाने का कार्य करेगी.केतु आपका मन पढ़ाई में नहीं लगने देगा.ऐसे में आपको अधिक एकाग्रता के साथ पढ़ाई पर ध्यान देना होगा, अन्यथा नुकसान हो सकता है. जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं उनके लिए अप्रैल के पहले हफ्ते और फिर सितंबर से नवंबर का समय बेहद अच्छा रहेगा.इस दौरान आपको अधिक सफलता मिलेगी क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी. हालांकि इसके अलावा आपको थोड़ा विशेष ध्यान रखते हुए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी तभी आपको इसका शुभ फल मिल पाएगा.विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें जनवरी की शुरुआत में और फिर मई से जुलाई के मध्य में किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाख़िला होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता हैं.!

-:कर्क राशिफल 2021 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन में इस साल बहुत सी चुनौतियाँ आने वाली हैं.इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं देखी जा रही है.इसके साथ ही आपकी राशि के सप्तम भाव में मौजूद शनि देव की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होगी, जिसके चलते आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी.साथ ही परिवार का सहयोग प्राप्त करने में भी आपको परेशानी होगी, जिससे आपका निजी जीवन तनाव ग्रस्त रहेगा.आपके परिवार के सदस्य आपसे असंतुष्ट नजर आएँगे. हालांकि इसके लिए आप अपने प्रयास जारी रखेंगे, लेकिन निराशा ही हाथ लगने से मन विचलित रहेगा.!

घर की परिस्थितियां आपके विरुद्ध होंगी, जिससे आपके स्वभाव में बदलाव साफ दिखाई देगा.ऐसे में अपने क्रोध को शांत रखें और हर विवाद से खुद को दूर रखें.2021 का फलकथन यह है कि इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के सिलसिले में घर से दूर भी जाना पड़ सकता है.इस दौरान आपको थोड़ा असहज महसूस होगा.साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि मंगल ग्रह आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डाल रहे होंगे, में जहां शनि की दृष्टि भी होगी। इस दौरान पारिवारिक वातावरण सुखद नहीं होगा. परिवार में किसी बात को लेकर विरोधाभास दिखाई देगा,जो एक लंबे समय तक भी बरकरार रहेगा. हालांकि छोटे भाई-बहनों से आपके संबंध बेहतर होंगे.ऐसे में इसका फायदा उठाते हुए आप उनकी बातों को समझें और अपनी बातों को भी उन्हें समझाने का प्रयास करते रहें.!

-:कर्क राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि इस साल कई ग्रहों की बदलती हुई गोचरीय स्थिति आपके शादीशुदा जीवन में तनाव की उत्पत्ति करेगी.वहीं कुछ शुभ ग्रह, आपके दांपत्य जीवन में प्रेम बरसाने का कार्य भी करेंगे.क्रूर ग्रहों की दृष्टि के चलते आपके और जीवन साथी के रिश्ते में आकर्षण की कमी आएगी.इसके साथ ही आपके जीवन साथी का झुकाव भी आध्यात्मिकता की तरफ बढ़ेगा और इसका सीधा असर आपके वैवाहिक रिश्ते पर साफ दिखाई देगा.!

आपको 14 जनवरी/फरवरी के मध्य में अपने दाम्पत्य जीवन में कई बदलाव महसूस होंगे क्योंकि इस दौरान सूर्य देव का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में शनि देव के साथ होगा, जिसके चलते आप दोनों में विवाद संभव है लेकिन बावजूद इसके, रिश्ते के प्रति आप दोनों की वफ़ादारी आपके रिश्ते की ढाल बनेगी और रिश्ते के हर तनाव और विवाद को दूर करने का कार्य करेगी.इसके बाद जनवरी के अंत में शुक्र देव का गोचर भी मकर राशि में होने से आपकी राशि पर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगा, जिससे आप दोनों के इस रिश्ते में अपनापन और आकर्षण बढ़ेगा.आप साथी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं.इसी वर्ष 2 जून से 20 जुलाई के मध्य में मंगल गोचर आपकी ही राशि में होने से आपका दांपत्य जीवन में थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं.वहीं यदि आप और आपका जीवन साथी एक साथ व्यापार करते हैं तो आप दोनों के लिए ये गोचर अच्छा रहेगा.!

यदि आपके दांपत्य जीवन की बात करें तो, उसमें आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे क्योंकि इस साल शनि और गुरु बृहस्पति आपकी राशि से सप्तम भाव में विराजमान होंगे, जिस वजह से आपको दांपत्य जीवन में भी मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन केतु की उपस्थिति आपकी राशि के पंचम भाव में होने से संतान को इस पूरे ही वर्ष छोटी-छोटी दिक्कतें देती रहेगी.परन्तु आप उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे, जिससे आपकी संतान का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह पहले से और बेहतर करने में सफल होगी.!

-:प्रेम और प्रमेह वाले जातकों का जीवन इस वर्ष सामान्य से अच्छा रहने वाला है, क्योंकि कर्क राशिफल 2021 के अनुसार साल की शुरुआत से फरवरी तक आपको बेहद शुभ परिणाम हासिल होंगे.हालांकि इसके बाद से मध्य मार्च तक प्रेमियों को कुछ परेशानी हो सकती है.परंतु मार्च से अप्रैल के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम साबित होगा.इस अवधि में आप खुद को अपने प्रियतम के बहुत नज़दीक पाएंगे और अपने प्रेमी के साथ अपने दिल की हर बात साझा करने में सक्षम होंगे.!

कर्क राशि के प्रेमी जातकों के लिए मई,अगस्त और फिर सितंबर का महीना भी बहुत अच्छा रहने वाला है.हालांकि इस दौरान बीच-बीच में ग्रह अपनी चाल से आप दोनों की परीक्षा लेते हुए आपको कई चुनौतियाँ देते रहेंगे,परंतु आप और आपका साथी हर चुनौती का डटकर सामना करते हुए अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे.ऐसे में आपको थोड़ी सावधानी बरतने.हालांकि इस समय प्रेमी जातकों को अपने मानसिक तनाव में वृद्धि महसूस होगी और आप खुद पर कई स्थितियों में अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे.ऐसे में आपको जरूरत होगी अपने साथी के साथ समय-समय पर हर विवाद और हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझाने की.!

-:कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य जीवन में कर्क राशि के लोगों को इस वर्ष विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि शनि इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि से सप्तम भाव में होंगे, जो आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी हैं और आपके नवें और चौथे भाव को दृष्टि दे रहे हैं.इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में इन ग्रहों की स्थिति आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं प्रदान करने का कार्य करेंगी.इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है.!

वाहन चलाने वाले जातकों को भी वाहन चलाते समय सतर्कता बरतनी होगी, अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है.इसके साथ ही शुरुआती महीने, जनवरी से अप्रैल के मध्य में आपको सेहत से जुड़े कुछ कष्ट उठाने पड़ेंगे.ऐसे में अपने खान-पान का ध्यान रखकर आप इनसे निजात पा सकते हैं.इसके साथ ही 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य स्वास्थ्य समस्याओं में स्थिति कुछ बेहतर होगी, लेकिन शारीरिक विकार बने रहेंगे.इस दौरान कार्य व्यवसाय और पारिवारिक जीवन का तनाव खुद पर हावी ना होने दें और समय-समय पर किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेते रहें.!

-:वर्ष 2021 कर्क राशि के लोगों की नौकरी के लिए बेहद अनुकूल तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन फिर भी कुछ अच्छे परिणाम जरूर देगा.हालांकि दूसरी तरफ भी खींचातानी लगी रहेगी.वर्ष की शुरुआत बेहद अच्छे तरीके से होगी, जब आपके कार्यभार में बढ़ोतरी होगी और आप को पदोन्नति प्राप्त हो सकती है.इसके बाद जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा, आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.अपने कार्य क्षेत्र में किसी भी तरह का शॉर्टकट अपनाने से बचना ही हितकर होगा अन्यथा आप अपने काम को ज्यादा बढ़िया करने के चक्कर में सही भी नहीं कर पाएंगे.आसानी से काम होने में समस्याएं आएंगी.अप्रैल में होने वाला बृहस्पति का गोचर आपके भाग्य में कमी करेगा, जिससे नौकरी में आप की मुश्किलें बढ़ेंगी और आपको अत्यधिक प्रयास करने होंगे इसलिए आप अपने काम को सही बनाए रखें.हालांकि आप बुद्धिमान हैं और परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढालना आपको आता है. इसके परिणाम स्वरूप वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपनी मेहनत से नौकरी में अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे.मार्च-अप्रैल में आपको अपनी जॉब के सिलसिले में बाहर जाने का मौका मिल सकता है.इस वर्ष जनवरी से मार्च और फिर सितंबर से नवंबर के बीच का समय नौकरी के लिए बेहद अच्छा रहेगा.इस दौरान जितना भी प्रयास आप अच्छे से करेंगे, उसका लाभ मिलेगा और नौकरी में आप की स्थिति प्रबल होगी.!

-:बिजनेस कर रहे लोगों के लिए वर्ष की शुरुआत बेहद अच्छी होगी.आप अपनी चुनौतियों को पीछे हटा कर नए सिरे से शुरुआत करेंगे और जो आपके पुराने अटके हुए असाइनमेंट है, उन्हें पूरा करके अपने बिजनेस में फिर से जान फूंकने का काम करेंगे. वर्ष की शुरुआत में आपके संबंध आपके बिजनेस पार्टनर से भी अच्छे रहेंगे, जिनका आपको उत्तम लाभ मिलेगा.इस वर्ष आप अपने बिजनेस में कुछ ऐसे काम भी करेंगे, जिससे सामान्य लोगों का भी भला होगा और आपको मार्केट में अच्छी गुडविल प्राप्त होगी.इस वर्ष आपके लिए फरवरी-मार्च, सितंबर, अक्टूबर और दिसंबर के महीने ज्यादा अनुकूल रहेंगे.!

-:यह वर्ष प्रॉपर्टी के मामले में मिश्रित परिणाम प्रदान करेगा.वर्ष की शुरुआत में आप के मन में यह विचार जागेगा कि आप अपने लिए कोई प्रॉपर्टी खरीदने या फिर यदि आपने अभी तक अपना घर नहीं बनाया है, तो उसे खरीदने की इच्छा इस साल बलवती रहेगी.हालांकि वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर हो सकती है, इसलिए ऐसे समय में किसी भी सौदे में हाथ डालना सही नहीं होगा.आप अपना घर बनाना चाहते हैं, तो इस वर्ष आपका घर अपने जन्म स्थान से दूर या जहां आप वर्तमान में रहते हों, वहां बनने के योग बन सकते हैं.आपके लिए इस वर्ष में मार्च से मई, सितंबर, अक्टूबर आपको अपना घर बनाने के लिए बेहद मुफीद रहेंगे और इस दौरान प्रयास करने से प्रॉपर्टी प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है.यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए मई और सितंबर के महीने बहुत अनुकूल रहने वाले हैं.!

-:यदि आपकी संतान के दृष्टिकोण से देखा जाए, तो वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी क्योंकि केतु महाराज आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपकी संतान को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं.खासतौर से फरवरी से मार्च के दौरान।.इस समय अवधि में उनका विशेष रुप से ख्याल रखें, उनके मन में गंभीरता आएगी। कुछ नये और गहरे विचारों में तल्लीनता रहेगी, जो उन्हें थोड़ा अंतर्मुखी बना सकती है.यदि वे कहीं काम करते हैं, तो उनके लिए आपसी द्वंद से बाहर निकलकर यथार्थ के धरातल पर काम करना लाभदायक रहेगा, लेकिन अप्रैल से सितंबर के दौरान जब बृहस्पति का गोचर बदलेगा, तो वह समय आपकी संतान को उन्नति प्रदान करेगा। उनके मन में सुख और संतोष की भावना जन्म लेगी, जिससे उनकी समस्याएं कम होंगी.दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आएंगे.!

-:यदि धन की स्थिति पर दृष्टिपात किया जाए, तो यह वर्ष 2021 कर्क राशि के लोगों को मिश्रित परिणाम प्रदान करेगा.धन की आवाजाही लगी रहेगी.फिर भी वर्ष के अंत होने तक आप एक अच्छी आर्थिक स्थिति में आ जाएंगे.वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी, इसलिए बेहद सावधानी रखते हुए अपने खर्चों को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें.इस समय में जो धन आपको प्राप्त होगा, उसका सदुपयोग करें और केवल बेहद आवश्यक खर्चा ही करें.फरवरी का महीना सामान्य रहेगा, लेकिन मार्च से मई के बीच आप को विशेष रूप से कोई लाभ हो सकता है.सरकारी क्षेत्र से भी लाभ होने के प्रबल योग बनेंगे.अगस्त का महीना आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगा, जब आपके पास अच्छी मात्रा में धन आएगा, लेकिन बाकी महीनों में आपको अपने खर्च पर पूरा ध्यान देना पड़ेगा.व्यय अधिक होने से आर्थिक स्थिति पर बोझ पड़ सकता है.!

-:कर्क राशिफल 2021 के अनुसार विशेष उपाय:-
-:किसी भी सोमवार के दिन या चन्द्रमा की होरा पर उत्तम गुणवत्ता वाला मोती रत्न चाँदी की मुद्रिका में धारण करें.इससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.!
-:आपके लिए निरंतर शिव चालिसा का पाठ करना विशेष हितकर होगा.!
-:यदि संभव हो तो नित्य गुरु बृहस्पति के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें.इससे आपको स्वास्थ्य कष्ट से मुक्ति मिलेगी.!
-:सौमवार के दिन शिव पिंडी का पञ्चामृत अभिषेक करें.!
-:आप मंगलवार के दिन धर्म स्थल में लाल रंग का झंडा अर्पण करें. इससे मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपको शुभ फल प्रदान करेगा.!