जानिए कैसा रहेगा आपका जीवन।
अपने जीवन की भविष्यवाणियां पढ़ें।

खग्रास चन्द्रग्रहण {1} 2021

ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री
नमो नारायण ...... वर्ष 2021 का पहला चंद्रग्रहण 26 मई 2021 को लगने जा रहा है,यह खग्रास चंद्रग्रहण होगा तथा यह भारत देश पूर्वोत्तर प्रदेशों में दिखाई देगा,यह ग्रहण मध्यान 14 बजकर 16 मिनट से शुरू होगा और शाम 19 बजकर 21 मिनट पर समाप्त होगा,यह पूर्वी एशिया,ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख रूप से दिखाई देगा,इस ग्रहण का सूतक 26 मई को प्रातः 06 बजकर 15 मिनट्स {भा.स्टैं.टा.} से प्रारम्भ हो जायेगाइस बात का विशेष ध्यान रखें कि भारत क्र पर्वीय प्रांतों में जहाँ जहाँ उपरोक्त चंद्रग्रहण दृश्य होगा,वहां पर ही ग्रहण सूतकादि का विचार होगा,अन्यत्र नहीं.!

सूतक एवं ग्रहणकाल में ईश्वर एवं अपने इष्टदेव का पूजन,जप,पाठ,हवन आदि कृत्यों का सम्पादन तथा ग्रहणोपरान्त स्नान दानादि करना शुभ एवं कल्याणकारी होता हैं.!

यह ग्रहण अनुराधा/ज्येष्ठा नक्षत्र तथा बृश्चिक राशिकालीन घटित हो रहा हैं,अतएव बृश्चिक राशिवालों को इस ग्रस्तोदय चंद्रग्रहण का फल प्रायः अशुभ रहेगा,ज्योतिषीय दृष्टिकोण से वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अनुराधा नक्षत्र के अंतर्गत वृश्चिक राशि में स्थित होगा,वृश्चिक राशि चंद्रमा की नीच की राशि है,इसलिए सभी राशिवालों को भावनात्मक मामलों में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए,साथ ही इस दिन सूर्य भी राहु से उसी प्रकार पीड़ित होगा जिस प्रकार केतु चंद्रमा को पीड़ित करेगा,तो चंद्रमा के कारण मन प्रभावित होगा,और सूर्य ग्रह के माध्यम से आंतरिक चेतना नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी,तो चलिए जानते हैं 26 मई को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.और ग्रहण समय में किस मन्त्र का जाप करना चाहिये.!

मेष राशि :-
आपके लिए समय सौख्य प्रद रहेगा,अपने प्रियजनों के साथ संवाद करें,मन शांत रखें,संयम से काम करे ,आर्थिक क्षेत्र में आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है लेकिन मानसिक तनाव रहेगा,अपने और अपनी मां की सेहत का ध्यान रखें,कोई लंबे वक्त से अधूरा कार्य पूरा हो सकता है..!
मेष राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: मंत्र का जाप करें।

वृषभ राशि :-
आपके जीवन साथी के लिए ठीक नहीं हैं,अपितु रुके हुए थे वह धीरे धीरे वापस पटरी पर आ जाएंगे,आपको वैवाहिक जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है,इसलिए वाणी पर संयम बरतें,अपने साथी के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें,वित्तीय लाभ के लिए अच्छा समय है लेकिन साथ ही खर्च भी अधिक होगा इसलिए बजट बनाए रखें.!
बृष राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ शुं शुक्राय नम: मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि -:-
यह चंद्रग्रहण आपके लिए आर्थिक क्षेत्र लाभकारी रहेगा,आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में सफल रहेंगे,आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे,स्वास्थ्य के क्षेत्र यह समय आपके लिए ठीक नहीं हैं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें,वादविवाद से बचें.!
मिथुन राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.!

कर्क राशि :-
आपके अंदर अध्यात्म को लेकर रुचि पैदा होगी,आप व्यापार में अच्छा करेंगे,आप पैसे कमाएंगे लेकिन चिकित्सा मुद्दों और दुर्घटनाओं की आशंका है,आध्यत्मिक क्षेत्र में आपकी रूचि बढ़ेगी.!
कर्क राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम: मंत्र का जाप करें.!

सिंह राशि :-
सिंह राशि के रिलेशनशिप स्टेटस के लिए यह अच्छा समय है,व्यापार में सफलता के लिए अच्छा समय है,मामूली आर्थिक नुकसान के साथ,वित्त और खर्चों पर नजर रखें,करियर के मामले में जातक नौकरी या व्यवसाय में बदलाव से बचें,गलतफहमी पर काबू पाकर तनाव और चिंताओं से बचें,माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.!
सिंह राशि वालों के लिए मन्त्र :-ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें.!

कन्या राशि :-
आपकी तो बल्ले बल्ले होने वाली हैं,नौकरी में इंक्रीमेंट और प्रमोशन प्राप्त कर सकते हैं,जल्दबाजी में लिए गए फैसलों से बचें और अपने आसपास के लोगों के साथ धैर्य बनाकर चलें,इस ग्रहण के दौरान लाभ और प्रगति के योग बन रहे हैं.!
कन्या राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.!

तुला राशि :-
प्रेम और प्रमेह के लिए अच्छा समय है,अपितु पैसा लेने देने से बचें,अपने पार्टनर की सेहत का भी ख्याल रखें और खुद का भी,इन राशि वालों को धन हानि हो सकती है,आर्थिक क्षेत्र में पूरा नियंत्रण रखें,अन्यथा कोर्ट जाने की तैयारी कर लें,स्वास्थ्य का ध्यान रखें.!
तुला राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ शुं शुक्राय नम: मंत्र का जाप करें.!

वृश्चिक राशि :-
आप अपने शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें,जीवन साथी के साथ वाद-विवाद और मतभेद से बचें,आपको आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है,ब्यर्थ के ब्यय से बचें,अनावश्यक खर्च न करें,शारीरिक क्षेत्र में विशेष सचेत रहे.!
वृश्चिक राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: मंत्र का जाप करें.!

धनु राशि :-
आपको वाद-विवाद से बचना चाहिए,वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए,आर्थिक नुकसान की संभावना है इसलिए आपको अपने ख़र्चों पर भी नियंत्रण रखना होगा,आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं.!
धनु राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ ऐं क्लीं बृहस्पतये नम: मंत्र का जाप करें.!

मकर राशि :-
यह चंद्र ग्रहण आपके लिए धन लाभ प्रद रहेगा,और यदि आप सिंगल हैं तो जल्दी ही जीवनसाथी मिल सकता है,आर्थिक लाभ के लिए भी आपके लिए अच्छा समय है,सफलता आपके रास्ते में आएगी लेकिन पर्सनल लाइफ को प्रभावित करेगी,पार्टनर के साथ मनमुटाव पैदा हो सकता है इसलिए शांत रहें.!
मकर राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें.!

कुंभ राशि :-
इस राशि के लिए बहुत अच्छा समय नहीं है,व्यापार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा और कार्यस्थल पर सामंजस्य बनाकर रखें,आर्थिक एवं वाहन के क्षेत्र में हानि हो सकती हैं,आपकी माता को भी कष्ट रहेगा,यात्रा करने से बचें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें.!
कुंभ राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें.!

मीन राशि :-
चंद्र ग्रहण के दौरान धन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं,आपका अनुचित संचार या बातचीत आपको भ्रम की स्थिति में ले जा सकता है,संतान पक्ष की चिन्ता रहेगी,आपके परिवार के किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने की संभावना है,आपको जीवन के प्रति सकारात्मक और व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए.!
मीन राशि वालों के लिए मन्त्र :- ॐ ऐं क्लीं बृहस्पतये नम: मंत्र का जाप करें।

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें...!